Breaking

Front - End Development क्या है ?

HTML, CSS, और  JAVASCRIPT के माध्यम से डाटा को एक Graphical Interface में परिवर्तित  करने को ही Front - End Development कहा जाता है। अन्य शब्दो में हम कहे तो HTML, CSS और JAVASCRIPT के माध्यम से Browser पर चल रहे Visuals को User देखता है और उसमे बदलाव करता है उसे ही Front - End Development कहा जाता है।

अब आप कहोगे ये Graphical Interface क्या होता है?
चलिए जानते है Graphical Interface, User Interface (वह Phase जिसमे मनुष्य और मशीन के बीच Interaction या बातचीत होती है।)  का एक अंग होता है, जिसमे मनुष्य और Electronic Machine या Computer  के साथ Graphics (चित्र) या Icon के द्वारा बातचीत होती है उसे ही Graphical Interface कहते है।

कई सारे Tools ;k Platform है। जिसका प्रयोग कर हम बहुत ही आसानी सेs Drag/ Drog के माध्यम से Website ds Front-End Developing(जो User को दिखता है।) कर सकते है। उदाहरण के लिए हम आपको बता दे कि येs Platform या Website:- Wordpress, Magento, PrestaShop, Joomla, Zen Cart, BetterCMS, Kentico CMS, Odoo, Pimcore, & Hippo CMS, etc. 

लेकिन मै आपको इन Platform के उपयोग की सुझाव नहीं देता, ये एक सीमित Interface ही देते है  क्योकि एक Front- End Developer बनने पर हमें समय के साथ या कहे तो User के साथ उसके Visual Interface में बदलाव जरुरी होता है। इसके लिए इन Platform का प्रयोग कठिन हो जाता है
























No comments:

Post a Comment